Sunday, May 5th, 2024

EOW और लोकायुक्त में जिसके खिलाफ शिकायत उन्हें बनाया जा कसता है RGPV का रजिस्ट्रार

भोपाल
तकनीकी शिक्षामंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दांगी अफसर को रजिस्ट्रार बनाने के लिए फाइल विभाग भेज दी है। वहीं आरजीपीवी के ओपन सिलेक्शन की व्यवस्था पर शासन हस्तक्षेप कर रहा है, जिसमें एक बार फिर यूआईटी में निदेशक की नियुक्ति की जाएगी। जबकि आरजीपीवी निदेशक की नियुक्ति करने आवेदन मंगाकर स्क्रूटनी तक कर चुका है।

एक साल में आरजीपीवी का रजिस्ट्रार बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मंत्री सिंधिया ने यूआईटी डायरेक्टर राकेश सिंह राजपूत और देवआनंद हिंडोलिया को यूआईटी का निदेशक नियुक्त करने की फाइल को तकनीकी शिक्षा विभाग भेज दी है। जबकि निदेशक राजपूत पर ईओडब्ल्यू और लोकायुक्त यूआईटी में खरीदारी और आरजीपीवी के मैस संचालन में की गई आर्थिक गड़बड़ी की शिकायतें दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने यूआईटी व्यवस्थाओं को काफी चौपट किया है, जिसकी कई शिकायतें विद्यार्थी कुलपति और रजिस्ट्रार से कर चुके हैं। यहां तक मंत्री सिंधिया ने दो दिन पहले आरजीपीवी पहुंचकर निदेशक राजपूत को यूआईटी के बिगड़े हालात को देखते हुए काफी करारी फटकार भी लगाई है। इसके बाद भी मंत्री सिंधिया ने उनको रजिस्ट्रार बनाने फाइल विभाग भेजी है। शिकायतों को देखते हुए प्रमुख सचिव करलीन खोंगवार देशमुख उन्हें रजिस्ट्रार नियुक्त करने में असमंजस में बनी हुई हैं।

ओपन सिलेक्शन हटाकर शासन की चलेगी मर्जी
पीएस देशमुख यूआईटी एग्जाम कंट्रोलर हिंडोलिया को यूआईटी निदेशक बनाने के लिए संकोच कर रही हैं। क्योंकि निदेशक का पद ओपन सिलेक्शन का है। इसलिए आरजीपीवी ने निदेशक की नियुक्ति करने के लिए विज्ञापन जारी आवेदन जमा करा लिए हैं। यहां तक उनकी स्कू्रटनी कर कार्यपरिषद ने साक्षात्कार करने तक की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके बाद भी मंत्री सिंधिया ने फाइल में हिंडोलिया को निदेशक बनाने का प्रस्ताव अनुमोदित कर दिया है।

तीसरी प्रतिनियुक्ति मिलेगी  
इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कालेज के प्रोफेसर राजपूत को संचालनालय में प्रतिनियुक्ति पर लाया गया। यहां सात साल पूरा करने के बाद उन्हें शासन ने दोबार प्रतिनियुक्ति पर आरजीपीवी निदेशक बनाकर भेजा। यहां साढ़े तीन साल रहने के बाद शासन उन्हें तीसरी बार प्रतिनियुक्ति पर रजिस्ट्रार बनाकर भेजने की तैयारी कर रही है।

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 10 =

पाठको की राय